Moral Stories

Essay on Diwali | Story Behind Diwali

Essay on Diwali 2020

diwali 2020

Essay on Diwali

प्रिय पाठको, निबंध लेखन एक प्रतिभा है | जिसमे हम कुछ मापदंडो का प्रयोग कर अपने विचारो , पूर्व की जानकारी और वर्तमान हालात के अनुसार बहुत ही बेहतर निबंध लिख सकते है | Essay Writing भारत की शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका रखती है | प्रारंभिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक हमे Essay Writing करनी पड़ती है | हमारी शिक्षा प्रणाली में बहुत सारे विषयों पर Essay Writing टेस्ट लिया जाता है | यदि हम प्रमुख Essay Topics की बात करें तो ये निम्नलिखित है :-

  • Argumentative Essay Topics
  • Essay Topics On Education
  • Essay Topics On Festival 
  • Essay Topics On Ideal Personality
  • Essay Topics On Environment or Nature 

यहाँ पर हमने  “Essay Topics On Festival” इस Category में भारत के प्रमुख festival Diwali पर Essay हिंदी में प्रस्तुत किया है | 

Estimations of Diwali Festival:- 

जैसा ही हम सभी जानते है कि केवल भारत ही दुनिया एक मात्र ऐसा स्थान है जहाँ सबसे ज़्यादा उत्सव मनाये जाते है। Diwali भी उन्ही उत्सवो में से एक है। यह celebration भारत में मनाये जाने वाले सारे उत्सवो में सबसे श्रेष्ठ है। किसी भी मामले में, कोई भी उत्सव Diwali तक नहीं पहुँचता है। Diwali Festival निर्विवाद रूप से भारत में शायद सबसे बड़ा उत्सव है। यह इस ग्रह पर मनाये जाने वाले सबसे शानदार उत्सवो में से एक है। Diwali Festival किसी धर्म विशेष का नहीं बल्कि समस्त धर्मों के व्यक्तियो द्वारा बड़ी धूमधाम और उल्लास के साथ पूरे देश तथा पूरी दुनिया में मनाया जाता है। 

Essay on Diwali

Diwali Festival भारत में कई अन्य नामो से भी प्रचलित है, जिसमे से प्रमुख नाम “Deepavali” , “Laxmi Pooja” और “Celebration of Lights” है। Deepavali पांच दिनों का तैयार जो भारत में सबसे बड़ा होने की वजह से इसकी तैयारी महीनो भर पहले से शुरू कर दी जाती है। Diwali Decoration की शुरुआत घरों की साफ सफाई से होती है और खत्म Decoration, Diwali Lights और Diwali Gifts के साथ होती है। 
यह उत्सव अंधेरे पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है, इसलिए इस त्यौहार में सभी लोग अपने घरो, दुकानों, कारखानों और समस्त जगहों को प्रकाश और रोशनी से जगमगा देते है। इसे रोशनी के उत्सव के रूप में जाना जाता है। इस प्रकार, Diwali के दौरान पूरे देश में हर जगह शानदार रोशनी होती है। इस त्यौहार में हर तरह Diwali Lights और Diya Decoration की वजह से चारो तरफ बस उजाला ही उजाला रहता है। कभी भी अंधेरे का नाम निशान तक नहीं रहता है। इसी वजह से इसे प्रकाश पर्व के नाम से भी जाना जाता है। 
diya decoration

Essay on Diwali

Diwali का धार्मिक महत्त्व:- 

Deepavali पर्व के धार्मिक महत्त्व की बात करे तो यह त्यौहार पूरे भारत वर्ष में सबसे बड़ा और सबसे पावन त्यौहार है। Deepavali त्यौहार हिन्दुओ के आराध्य देवता श्री राम जी के 14 वर्षो के बाद वनवास काट कर उनकी घर वापसी पर मनाया जाने वाला त्यौहार है। श्री राम जी के नगर आगमन पर पूरे नगर वासियों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था तभी से यह त्यौहार प्रतिवर्ष दीप जलाकर मनाया जाता है। इसी कारण इसे दीपों का त्यौहार और deepavali के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा और भी अलग मन्यतायो के कारण यह त्यौहार बहुत खास हो जाता है। Diwali की व्याख्या के लिए एक और प्रसिद्ध रिवाज है। इसी त्यौहार के दौरान भगवान विष्णु ने कृष्ण की अभिव्यक्ति के रूप में नरकासुर का वध किया। नरकासुर बहुत दुष्ट आत्मा था। जिसका वध करके भगवान विष्णु इस धरती को ऐसे पापी से मुक्त किया था। यह दिन नरक चौदस के नाम से प्रसिद्द है। इसके अलावा, यह विजय पुरुषत्व पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है। Deepavali का सीधा सम्बन्ध देवी लक्ष्मी जी और गणेश जी से भी है। लक्ष्मी जी भगवान विष्णु की जीवनसाथी हैं। वह इसके अलावा धन और संपन्नता कि देवी भी बनती है। 
एक पौराणिक कथा के अनुसार, Diwali लक्ष्मी जी की विवाह की शाम है। इस रात उन्होंने विष्णु जी से शादी कर ली तब से यह मान्यता है कि इस दिन लक्ष्मी जी और गणेश जी की मन से भक्ति और पूजन करने पर धन धान्य की अपार प्राप्ति होती है और उस पर सदेव लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है। कुछ हिंदुओं का मानना है कि Diwali दूसरे साल की शुरुआत होगी। 
happy deepavali

Essay on Diwali

Diwali का आध्यात्मिक महत्त्व:- 

इन सबसे ऊपर, कई लोग Diwali के दौरान तंत्र विद्या सिध्य करने का समय मानते है और बहुत सारे साधू संत इस रात में अपनी शक्तियों को जाग्रत करने की साधना भी करते है। इस तरह, Diwali के दौरान व्यक्ति अपनी आत्मा से अवमानना कि सभी भावनाओं को निष्कासित करते हैं। 
यह अद्भुत उत्सव संपन्नता लाता है। हिंदू विक्रेताओं Diwali को अपना नया वर्ष भी मानते है और इसलिए इसी दिन से अपना बही खाता पर नए रिकॉर्ड खोले है। इसके अलावा, वे अतिरिक्त रूप से प्रगति और संपन्नता के लिए भगवान से प्राथना करते हैं। व्यक्ति अतिरिक्त रूप से अपने लिए और अन्य लोगों के लिए नए वस्त्र खरीदते हैं और diwali endowments दे कर अपने दोस्तों रिश्तेदारों को diwali wishes देते है। 
यह प्रकाश उत्सव व्यक्तियों को सद्भाव प्रदान करता है। यह हृदय को सद्भाव का प्रकाश पहुँचाता है। दीवाली निर्विवाद रूप से व्यक्तियों के लिए अन्य शांति प्रदान करती है। आनंद और आनंद साझा करना Diwali का एक और गहरा लाभ है। रोशनी के इस उत्सव के दौरान व्यक्ति एक-दूसरे के घरों में जाते हैं। वे हंसमुख पत्राचार करते हैं, महान रात्रिभोज खाते हैं और पटाखों जलाकर खुशिया मनाते है। 
अंतिम समय में, इसे संक्षेप में, भारत में Diwali एक अविश्वसनीय सुखद घटना है। कोई भी इस शानदार उत्सव की अद्भुत प्रतिबद्धता कि कल्पना नहीं कर सकता है। यह निश्चित रूप से इस ग्रह पर सबसे अच्छा उत्सव है।

Essay on Diwali

Diwali Dates 2020

Saturday, 
14 November
Day 1 – Dhanteras: (November 12, 2020)
Day 2 – Naraka Chaturdashi, Chhoti Diwali (Nov 13, 2020)
Day 3 – Lakshmi Puja/Kali Puja (Nov 14, 2020)
Day 4 – Govardhan Puja (Nov 15, 2020)
Day 5 – Bhai Dooj/Vishwakarma Puja (Nov 16, 2020)

इसके अलावा हम निरंतर प्रयत्नशील रहेगे आपको नियमित रूप से बेहतर से बेहतर Hindi Kahaniya आपसे साझा करने के लिए | प्राचीन समय से हम Kahaniya सुनकर बच्चों को प्रेरित करते आये है | पहले के समय में बच्चे दादा-दादी के पास पहुचते ही kahaniya सुनने की जिद करते थे और फिर दादा-दादी उन्हें kahaniya सुनाते थे | वर्तमान में जबसे हमने अपना परिवार सीमित कर लिया है तब से अब हमारे बच्चे इन सब से वंचित रह गये है | आज कल बच्चो में कहानिया पड़ने और सुनने की रूचि भी कम हो गयी है परन्तु kahaniya हमेशा बच्चो को जागरूक करने, नई सीख देने और उनके दिमाग को विकसित करने में मददगार साबित होती है |
हमारा प्रयास भी सिर्फ बच्चो में निहित प्रतिभा को kahaniya के माध्यम से निखारने का है | जिसके लिए हमें हर कदम पर आपका प्यार और support ही सफल बना सकता है |  इसके  लिए आपको बस हमे प्रोत्साहित करते रहना है|  

                    WebKahaniya में सिर्फ आपको chote bchho ki kahaniya, dadi maa ki kahaniya, jungle ki kahani, new kahani, moral stories और समस्त प्रकार की Hindi Kahaniya मिल जाएगी |

  You May Also Like Related Stories In Hindi:-

  1. Tit For Tat (Best Story In Hindi)
  2. Foolish Donkey (Moral Stories In Hindi)
  3. Crow And Snake (Stories Of Tenali Rama)
  4. Kind Elephant (Stories From Survivors)
  5. Foolish Priest (Stories Of Tenali Rama)

Sleep Stories For Kids In English:-

  • The Blue Jackal 
  • Tit For Tat
  • Truth Will Never Die
  • Akbar Birbal Stories For Kids
  • The Red Shoes

Dear Readers!
“Our heartfelt greetings to all of you”
Best Moral Story in Hindi, Please comment on what you like. This gives us inspiration and energy for better improvement.
At the same time, there is another request from you to please share it as much as possible so that with your support and love, we will continue to work continuously.


Related posts

Smart Student (बुद्धिमान छात्र)

Deepak Gupta

Foolish Crow and Cunning Fox [Sleep Stories For Kids]

Deepak Gupta

Baby Elephant Best Stories In Hindi

WebKahaniya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

GIPHY App Key not set. Please check settings

close